+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

सफदरजंग में किडनी और प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को राहत, 6 देशों के डॉक्टरों ने की लाइव सर्जरी

health Capsule
सफदरजंग अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग के हेड और रीनल ट्रांसप्लांट के प्रोफेसर अनूप कुमार समेत छह देशों (फ्रांस, यूके, यूएस, तर्की, बेल्यिजम) के डॉक्टरों की टीम ने शनिवार को हाईवैक हाइफू व थ्री डी लेप्रोस्कोपिक की 16 लाइव सर्जरी की।
इस लाइव सर्जरी के माध्यम से देश भर के अस्पतालों से यूरोलॉजी विभाग के हजार से अधिक डॉक्टरों ने सर्जरी की बारीकियां सीखीं। खास बात यह है कि रविवार को मूत्राशय कैंसर के इलाज की आधुनिक तकनीक से सर्जरी का लाइव डेमो दिखाया जाएगा।  

सफदरजंग अस्पताल की ओटी में सर्जरी चल रही थी और अशोक होटल में देशभर के अस्पतालों के यूरोलॉजी विभाग के डॉक्टर लाइव सर्जरी के माध्यम से नई आधुनिक तकनीक से इलाज की बारीकियों को देखते हुए विभिन्न कठिनाइयों पर चर्चा भी करते रहे।  

इस दौरान देशभर से आए डॉक्टरों को सफदरजंग अस्पताल में किडनी, ब्लैडर, प्रोस्टेट कैंसर मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया गया। डॉ. अनूप ने थ्री डी लेप्रोस्कोपी रेडिकल प्रोस्टेक्टोमी (थ्रीडी मूवी की तर्ज पर डॉक्टर को सर्जरी के दौरान सामान्य से दस गुना बड़ा दिखायी देगा। इससे डॉक्टर को साफ होगा कि कहां बीमारी के तहत कितना कट लगाना है) के बारे में बताया कि इस सर्जरी में बड़ा कट लगाने की बजाय छोटे-छोटे छेद किए जाएंगे। 

बड़ा चीरा नहीं लगने से अत्यधिक खून नहीं बहेगा, इसके चलते ब्लड नहीं चढ़ाना पड़ेगा। वहीं, इंफेक्शन का भी खतरा नहीं होने के साथ मरीज की सेहत में जल्दी सुधार होगा। इसके अलावा अन्य तकनीक के बारे में भी बताया गया। 

इस कार्यक्रम काआयोजन सोसायटी ऑफ रोबोटिक सर्जन यूएसए, डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी एंड रीनल ट्रांसप्लांट सफदरजंग, यूरोलॉजी डिपार्टमेंट एम्स और डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया के संयुक्त सहयोग से किया गया था। 
Enquiry Form