+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

सब्जियां और फल खाकर भी नहीं घट रहा वजन? ये 5 गलतियां हो सकती हैं कारण

health Capsule
वजन घटाने के लिए वेगन डाइट (फल और सब्जियां खाना) को बहुत फायदेमंद माना जाता है। वैज्ञानिक शोधों की मानें तो वेगन डाइट वजन घटाने का सबसे सेहतमंद और आसान विकल्प है। दुनियाभर में लोग तेजी से वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए शाकाहारी आहारों का सेवन करते हैं। मगर कई बार आप खूब सब्जियां और फल खाते हैं, फिर भी आपका वजन कम नहीं होता है। इसका कारण आपकी कुछ गलतियां हैं, जिन्हें आप डाइटिंग के दौरान दोहराते रहते हैं। आइए आपको बताते हैं वेगन डाइट के दौरान की जाने वाली कुछ खास गलतियां, जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा नहीं करने देती हैं।

फल और सब्जियां हैं तो जितना चाहें खाएं

ज्यादातर लोगों को लगता है कि फल और सब्जियां तो शाकाहारी और प्राकृतिक आहार हैं, इसलिए इन्हें कितना भी खाया जा सकता है, मगर ऐसा नहीं है। चाहे आप वेगन डाइट पर ही क्यों न निर्भर हों। हर स्थिति में आपको यह पता होना चाहिए कि जितना शरीर की जरूरत है, उतना ही खाना चाहिए। लेकिन जो लोग वेगन डाइट पर निर्भर हैं, वे अकसर फल और कच्ची सब्जियों के नाम पर बहुत सारे फल, सलाद खा जाते हैं। नतीजतन उनका वजन बढ़ जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक हमारे शरीर को बहुत ज्यादा सप्लाई की जरूरत नहीं है। आपकी शारीरिक गतिविधियां भी आपके डाइट चार्ट को प्लान करती है।

खाने का एक समय निश्चित न करना

आप कोई भी डाइट अपनाएं या न अपनाएं, मगर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियम बहुत जरूरी है। हर दिन एक ही समय पर खाना खाने की कोशिश करें। हर स्थिति में आपको यह पता होना चाहिए कि आप समय का पाबंद होकर ही अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो चाहे कितनी ही कोशिश क्यों न कर लें, आपके वजन में गिरावट नहीं आ सकती। अगर आप दिन-रात, दोपहर-शाम जब भी जो भी मिले, खा लेते हैं, तो आपका वजन कभी कम नहीं होगा। दिन में 2 बार पूरा खाना और 2 बार हल्का नाश्ता करने की आदत डालें और समय निश्चित करें।

सब्जियां डालकर जंक फूड्स हेल्दी हो जाते हैं

हमारा मन अपना मनपसंद स्वाद पाने के अलग-अलग विकल्प खोजता रहता है। यही कारण है कि बहुत सारे लोगों को लगता है कि ढेर सारी सब्जियां डालकर फास्ट फूड्स खाना जैसे- पिज्जा में सब्जियां, पास्ता और चाउमीन में सब्जियां आदि खाने से हेल्थ पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है, मगर ऐसा नहीं है। दरअसल एक बार वजन पूरी तरह नियंत्रित हो जाने के बाद आप कभी-कभार इस तरह के फूड्स खाएंगे, तो फर्क नहीं पड़ेगा मगर यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो आपको ये आदतें छोड़नी पड़ेंगी और अपने मन को काबू में रखना होगा। असल में प्लांट बेस्ड फ्रोजेन फूड, डेजर्ट ये कुछ भी खाने से वजन की स्थिति में कोई सुधार नहीं हो सकता।

चाय- कॉफी से फर्क नहीं पड़ता

अगर आप वजन घटाने के लिए वेगन डाइट का चुनाव कर रहे हैं, तो आपको पूरी तरह उसके नियमों का पालन करना चाहिए। ज्यादातर लोग दिनभर में 3-4 कप चाय या कॉफी पी लेते हैं और सोचते हैं कि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। अगर आप चाय या कॉफी के बिना नहीं रह सकते हैं, तो ग्रीन टी, लेमन टी, जिंजर टी (अदरक की चाय) आदि पिएं, या दिन में 2 बार बहुत थोड़ी चीनी डालकर चाय पिएं।

ज्यादा प्रोटीन वाले आहार खाना

वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट बनाना होता है, लेकिन यह भी ध्यान रखना होता है कि आखिर हमें प्रतिदिन कितने प्रोटीन की जरूरत होती है। अकसर लोग इसलिए अपना वजन कम नहीं कर पातीं क्योंकि वे जरूरत से ज्यादा प्रोटीन ले रहे होते हैं। वेगन डाइट पर निर्भर होने पर आपको प्रतिदिन महज 60 ग्राम प्राटीन की ही जरूरत होती है।

Enquiry Form