+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

सर्दियों में टैनिंग से बचने का ये है 7 आसान तरीका, त्‍वचा करेगी नैचुरली ग्‍लो

health Capsule

सर्दियों का मौसम, वर्ष का वह समय है जब हम अपनी त्वचा के बारे में अधिक चिंता करते हैं। सर्दियों के दौरान धूप में बैठना हर किसी की पसंद होती है। सर्दियों की धूप आपको कितन सुकून देती है। गर्मियों की कड़ी धूप से अलग यह हमें राहत देती है। लेकिन, शायद ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि उनकी यह कयावद उन्‍हें टैनिंग की परेशानी दे सकती है। स्किन टैन या सनबर्न की समस्‍या सर्दियों में भी हो सकती हैं। इसलिए स्किन एक्सपर्ट सर्दियों में भी हमेशा बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

सूर्य की पराबैंगनी किरणें इस मौमस में भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कुछ साधारण घरेलू उपचार सर्दियों के मौसम में स्किन टैन से राहत देने मददगार साबित हो सकते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे, कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय जिनसे आप टैनिंग से राहत पा सकते हैं।

स्नान करें

जब टैन आपकी त्वचा की बाहरी परत पर हो जाए, तो रोज स्नान करने से पुरानी त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। टैन दूर करने के लिए आप नहाते समय सोप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गर्म पानी से स्नान करने से टैन जल्दी ठीक होता है। यह ध्यान रखें कि नहाने का पानी ज्यादा गर्म न हो। ज्‍यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को खुश्क बना सकता है।

शहद-नींबू

त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। नींबू के रस में शहद मिलाकर इसे टैन हुई त्वचा पर लगाएं, टैनिंग से राहत मिलेगी।

दूध-हल्दी

कच्चे दूध में हल्दी व नींबू का रस मिलाकर, उसे त्वचा पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे टैनिंग खत्म हो जाएगी।

बेसन पैक

बेसन में नींबू का रस और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे टैन हुई त्वचा पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। कुछ दिन लगातार इस पैक को लगाने से टैनिंग जल्दी दूर होगी।

शेव

जब आप अपने शरीर से बाल शेव करते हैं तब त्वचा की एक परत भी हटती है। वे लोग जो रोज शेविंग करते हैं, इससे उनको टैन हटाने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा वैक्सिंग करने से भी जल्दी से अपके शरीर से टैंड त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है।

चंदन और गुलाब जल

टैंड त्वचा को ठीक करने के लिए चंदन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे टैन त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे टैन‌िंग खत्म हो जाएगी।

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल, आधा चम्‍मच शहद, दही और खीरे का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे तथा गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं। इसे धूप से आने के बाद लगा लें, इससे टैन‌िंग में आराम मिलता है।

नारियल पानी

त्वचा के काले भाग पर नारियल का पानी लगाना टैन‌िंग को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को गोरा और मुलायम बनाता है।

बादाम और ओट्स

बादाम और चंदन पाउडर को पीस कर पेस्‍ट बना लें। यह चंदन पाउडर काली त्‍वचा की रंगत को निखारता है और टैन‌िंग को भी कम करता है। या फिर कच्‍चे दूध, हल्‍दी और थोडा़ सा नींबू का रस मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें। इसके ओट्स भी मिलायें और एक गाढा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को सूखने तक टैनिंग वाली जगह पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे टैनिंग ठीक हो जाती है।

Enquiry Form