+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

दही के ये 5 हेयरपैक लगाकर बंद होगा बालों का झड़ना, सफेद बाल भी होंगे दूर

health Capsule

दही एक ऐसी चीज है जो खाने के साथ साथ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी इस्तेमाल होती है। दही को लगभग सभी फेस मास्क में मिलाया जाता है। शायद आपको पता न हो कि दही के इस्तेमाल से बालों का झड़ना और सफेद बालों की समस्या को कुछ ही दिनों में सही किया जा सकता है। अपनी खूबसूरती और पर्सनेलिटी को बरकरार रखने के लिए दही सबसे सस्ता और अच्छा उपाय है। आज हम आपको बालों के लिए ऐसे हेयरपैक बता रहे हैं जो बहुत फायदेमंद हैं। दही के हेयरपैक से बालों का झड़ना तो बंद होता ही है साथ ही सफेद बालों की समस्या भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। गिरते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है।यह बालों को मुलायम बनाता है और साथ ही साथ बालों की चमक को भी बढ़ाता है। यह डैंड्रफ के काबू पाने में भी सहायक होता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए।

कैसे बनाएं दही का मास्क

बालों के लिए दही का मास्क बनाने के लिए आपको करीब 250 ग्राम से लेकर 300 ग्राम तक दही की जरूरत है। अब पेड़ से तोड़ा हुआ 1 टुकड़ा एलोवेरा और 2 अण्डे लें और इन्हें आपस में अच्छी तरह मिलाकर फेंट लें। अब आप इन सबको किसी एक कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। आप खुद देखेंगे कि इससे आपके बाल मुलायम और अच्छे हो गए हैं।

क्यों फायदेमंद है दही का मास्क

अंडे में सल्‍फर होता है और कुछ पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन और मिनरल जैसे आयोडीन, फॉस्‍फोरस, आयरन और जिंक पाया जाता है। ये सब मिल कर बालों के लिये बहुत ही अच्‍छा काम करते हैं।अंडे से बालों की कंडीशनिंग करना बेहतरीन उपाय है। इसके कई फायदे हैं, इससे ना तो बालों को किसी तरह की हानि पहुंचती हैं और ना ही किसी तरह का कोई साइड इफेक्टस होता है।यह बालों को मजबूत, मॉइस्चराइज़ और साफ करता है।

ये मास्क भी हैं फायदेमंद

  • बालों के झड़ने की समस्‍या होने पर दही आपके लिए मददगार हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी खट्टा दही, चार चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर, चार चम्मच त्रिफला चूर्ण, आधे नींबू का रस, इन सभी को मिलाकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे के बाद पानी से सिर धो लें। सप्ताह में एक बार इस मिश्रण का इस्‍तेमाल करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। और बाल स्वस्थ व सुन्दर बनते हैं।
  • अंडे के अंदर का सफेद भाग अच्‍छा प्राकृतिक कंडीशनर होता है। इसे दही के साथ मिलाकर लगाने से अंडे की बदबू कम हो जाती है और यह आपके बालों के लिए फायदेमंद रहेगा। दो अंडों की सफेदी को दो चम्‍मच दही में मिलाकर बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं। सूखने पर इसे शैम्‍पू से धो लें। ऐसा करने से आपके लिए चमकीले और मुलायम हो जाएंगे।
  • उबले हुये इस चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं, जो हमारे बालों को पोंषित कर उन्हे लंबा और चमकदार बनाते है। इससे बालों में ना सिर्फ शाइन आती है बल्कि बाल हेल्दी भी होते हैं। मांड से सिर धोने से पूरी गंदगी साफ हो जाती है।चावल का पानी एक बेमिसाल शैम्पू भी है। इसमें पिसे हुआ आंवला या शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाकर अपने बालों को इससे धोएं। ये सिर्फ शैंपू ही नहीं है बल्कि कंडीशनर का भी काम करता है।
  • दूध से भी आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ और मुलायम बना सकती हैं। दूध में बहुत सारे पोषक तत्व,फैट और मिनरल्स होते हैं। जो हमारे बालों के लिए लाभ देते हैं ।एक कप दूध में कुछ बूंद जैतून तेल और शहद की कुछ बूंद डालें। फिर इसमें पका हुआ केला मैश कर के डालें और पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे पूरे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। एक घंटे के बाद बाल धो लें। इससे बाल मुलायम बनेंगे और बालों को भी लाभ पहुचाएंगे।
  • मेयोनीज हेयर कंडीशनर से बाल घने और मुलायम बनते हैं। ये बालों को टूटने से बचाती हैं और उनकी जड़ों में मजबूती और चमक प्रदान करती हैं। इसके उपयोग के लिए आधा कप मेयोनीज को हल्का गरम कर सिर धोने से पूर्व अपने बालों पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट लगाने के बाद बालों पर प्लास्टिक कैप लगा लें और फिर ठीक से शैंपू करें।
Enquiry Form