+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

हाई ब्‍लड शुगर और लोवर कोलेस्‍ट्रॉल के लिए फायदेमंद है प्‍याज का सेवन, जानें एक्‍सपर्ट की राय

health Capsuleमधुमेह वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता होती है। हाइपरग्लेसेमिया और हाइपोग्लाइसीमिया का उपचार संभव नहीं है। यह दोनों ही जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं। जब आपके मधुमेह का प्रबंधन करने की बात आती है तो आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोषक तत्वों से भरपूर और वसा और कैलोरी से भरपूर एक स्वस्थ आहार टाइप-1 डायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं से बचने में मदद कर सकता है। प्याज जैसे खाद्य पदार्थ आपकी डायबिटीज डाइट के अतिरिक्त हैं क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एलियम जाति का पौधा, जिसमें लहसुन, लीक (प्याज के प्रकार की एक वनस्पति), और प्‍याज शामिल हैं। प्याज स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक हैं, जिनकी दुनिया भर में व्यापक रूप से खेती की जाती है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम और विटामिन, खनिज, और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है, जो कैंसर, हृदय रोग, मोटापा आदि सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

प्याज डायबिटीज में रक्त शर्करा के प्रबंधन में कैसे मदद करता है

एक शोध के अनुसार, मधुमेह से ग्रसित चूहों में प्याज के बल्ब का अर्क उच्च रक्त शर्करा (हाइपरग्लाइसेमिया) और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना, यह दर्शाता है कि मधुमेह वाले लोगों के लिए प्‍याज एक आदर्श विकल्प हो सकता है। कुछ सबूत बताते हैं कि प्याज में कुछ रसायन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं।प्याज में उच्च मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटेशियम, विटामिन सी और विभिन्न आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो कई तरह से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। क्वैरसेटिन नामक एक फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट, जो प्याज में भारी मात्रा में है। मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, जर्नल एनवायर्नमेंटल हेल्थ इनसाइट्स में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि ताजी प्याज के सेवन से टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है।तो, अपने डेली डाइट में प्याज को शामिल करना रक्त शर्करा नियंत्रण बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प हो सकता है। आप इसे मुख्‍य घटक, मसाला और गार्निश के रूप में उपयोग कर सकते हैं, प्याज विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में एक स्वादिष्ट स्वाद भी जोड़ते हैं।

Enquiry Form