+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

सफर में जाने से पहले पीएं प्याज का रस, कभी नहीं होगी उल्टी और सिर दर्द

health Capsuleअगर किसी को सफर के दौरान उल्टियां, जी मचलना या सिर दर्द की समस्या होती है तो उसके लिए सफर करना एक जेल बन जाता है। वह व्यक्ति सोचता है कि जितनी जल्दी हो वह अपनी मंजिल तक पहुंचे। ऐसे लोग न तो सफर का मजा ले पाता है और न ही दोस्तों के साथ इन्ज्वॉय कर पाते हैं। अगर आप भी घूमने के बहुत शौकीन हैं लेकिन उल्टी की वजह से जाना अवॉइड करते हैं तो अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको उल्टी रोकने का एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जिसे जानने के बाद आप वाकई बहुत खुश होंगे।
प्‍याज का रस

सफर में होने वाली उल्टियों से बचने के लिए सफर पर जाने से आधे घंटे पहले 1 चम्‍मच प्‍याज के रस में 1 चम्‍मच अदरक के रस को मिलाकर लेना चाहिए। इससे आपको सफर के दौरान उल्टियां नहीं आयेगी। लेकिन अगर सफर लंबा है तो यह रस साथ में बनाकर भी रख सकते हैं।
लौंग का जादू

सफर के दौरान जैसे ही आपको लगे कि आपका जी मिचलाने लगा है तो आपको तुंरत ही अपने मुंह में लौंग रखकर चूसनी चाहिए। ऐसा करने से आपका जी मिचलाना बंद हो जायेगा।
एंटीमेटिक गुण वाली अदरक

अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। एंटीमेटिक एक ऐसा पदार्थ है जो उल्‍टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखे। अगर घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहे।

बेहद मददगार पुदीना

पुदीना आपके पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और इस तरह चक्कर आने और यात्रा के दौरान तबीयत के खराब लगने की स्थिति को भी समाप्त करता है। पुदीने के तेल भी उल्टियों को रोकने में बेहद मददगार है। इसके लिए रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे छिड़के और सफर के दौरान उसे सूंघते रहे। सूखे पुदीने के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर खुद के लिए पुदीने की चाय बनाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। कहीं निकलने से पहले इस मिश्रण को पियें। इसके अलावा इससे आपको काफी आराम मिलेगा।
छोटे से नींबू के कमाल
नींबू एक असरदार औषधि है, इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड उल्‍टी और जी मिचलाने की समस्‍या को रोकते हैं। एक छोटे कप में गर्म पानी लें और उसमें 1 नींबू का रस तथा थोड़ा सा नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पियें। या आप नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर तथा शहद डालकर भी पी सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।
Enquiry Form