+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

डायबिटीज को कम करने में कितनी फायदेमंद है दालचीनी? जानें पूरी सच्चाई

health Capsuleडायबिटीज यानि कि मधमूह एक ऐसा लाइफस्टाइल रोग है जिसके एक बार हो जाने पर पूरी जिंदगी इस पर निगरानी रखनी पड़ती है। मौजूदा समय में सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। इस रोग के होने पर शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो कभी कभी जानलेवा भी साबित हो सकती है। दालचीनी भारतीय किचन में पाया जाने वाला एक ऐसा मसाला है जो सुगंधित होने के साथ गुणों से भी भरपूर है। आज हम आपको बता रहे हैं कि क्या वाकई में दालचीनी सप्लीमेंट लेने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसके उत्तर में कई एक्सपर्ट दावा करते हैं कि दालचीनी के नियमित सेवन से न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कम होता है बल्कि इससे दिल के दौरे आने का खतरा भी कम हो जाता है। अगर हब्र्स की बात करें तो लोग ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए लहसुन, मैग्नीशियम और कोएंजाइम Q10 पर सबसे ज्यादा निर्भर रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दालचीनी के सेवन से भी ब्लड शुगर लेवल कम होता है। हालांकि परिणामों में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ हैं कि दालचीनी रक्त शर्करा को कम करने में कितना फायदेमंद है। आइए जानते हैं क्या है सच्चाई-

क्या है दालचीनी

दालचीनी को अगर हम सिर्फ एक मसाला कहें तो शायद यह इसके साथ अन्याय होगा। क्योंकि दालचीनी में कई ऐसे गुण मौजदू होते हैं जो बड़ी बड़ी बीमारियों को खत्म करते हैं। इसलिए  दालचीनी एक औषधि भी है। दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है। दालचीनी मधुमेह को सन्तुलित करने के लिए एक प्रभावी ओषधि है, इसलिए इसे गरीब आदमी का इंसुलिन भी कहते हैं। दालचीनी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती  है, बल्कि यह शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्रण में रखता है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं। और जो मधुमेह के मरीज हैं वे इसके सेवन से ब्लड शुगर को कम कर सकते है।

डायबिटीज के लिए दालचीनी

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए यदि दालचीनी का सेवन कर रहे हैं तो उसके लिए सही विधि, सामग्री और सावधानी भी जान लें। इसके लिए 1 कप पानी में दालचीनी पाउडर को उबालकर, छानकर रोजाना सुबह पियें। इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं। इसे सेवन करने से मधुमेह में लाभ होगा। दालचीनी बताई गई अल्प मात्रा में लें, इसे अधिक मात्रा में लेने से हानि हो सकती है। रोज तीन ग्राम दालचीनी लेने से न केवल रक्त शर्करा की मात्रा कम होती है, बल्कि  सही से भूख भी लगती है। दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकी भर मिलाकर रोज दिन में दो तीन बार पीएं। इससे मधुमेह की बीमारी में आराम मिलेगा।

  • इसका ज्यादा सेवन करना उचित नहीं होता, इसलिए रोजाना थोड़ा-थोड़ा हीं सेवन करें।
  • दालचीनी और पानी के घोल के प्रयोग से रक्त में शर्करा के स्तर में कमी आ जाती है।
  • वैसे दालचीनी का सेवन करने से पहले आप अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।
Enquiry Form