+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

नमक कैसे करता है आपके स्वास्थ्य को प्रभावित? जानें कौन सा नमक है ज्यादा सेहतमंद

health Capsule
आजकल बाजार में अलग-अलग प्रकार और रंगों के नमक आ गए हैं। अगर नमक के विज्ञापनों को देखें, तो हर नमक के लिए ये दावा किया जाता है कि वो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। ऐसे में आप भी कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा नमक आपके लिए हेल्दी है और कौन सा नहीं। यह भी बताया जाता है कि नमक का ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ऐसे में एक समस्या आपके सामने यह भी आती है कि नमक किस तरह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। आइए हम आपको बता रहे हैं नमक से जुड़े आपके इन्हीं सवालों का जवाब।

नमक क्या है?

घर पर हम सामान्यतः जो नमक खाना बनाने में इस्तेमाल करते हैं, उसे टेबल सॉल्ट या सफेद नमक कहते हैं। ये नमक सोडियम क्लोराइड कहलाता है, जो सोडियम और क्लोरीन नामक दो तत्वों को मिलाकर बनता है।

शरीर के लिए क्यों जरूरी है नमक?

शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए हमें सोडियम की जरूरत होती है और नमक इसका प्रमुख स्रोत है। दिमाग से शरीर के अन्य अंगों तक सूचनाओं के आदान-प्रदान में सोडियम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। साथ ही मांसपेशियों की सक्रियता बरकरार रखने में भी सोडियम बहुत मददगार होता है। चूंकि, यह सभी पदार्थों को तेजी से अपनी ओर खींचता है, इसलिए इसकी अधिकता से शरीर में पानी की मात्रा बढ जाती है, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह साबित होती है।

कौन सा नमक है बेहतर?

आजकल बाजार में ढेर सारे नमक आ गए हैं, जो अलग-अलग दावे करते हैं। आइए आपको बताते हैं कौन सा नमक कितना फायदेमंद है।

टेबल सॉल्ट या सफेद नमक

टेबल सॉल्ट दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला नमक है क्योंकि आमतौर पर खाना बनाने में इसी का इस्तेमाल किया जाता है। इस नमक को आयोडाइज्ड किया जाता है, ताकि हमारे शरीर को पर्याप्त आयोडिन मिल सके। सफेद नमक में सोडियम 39.1%, पोटैशियम 0.09%, मैग्नीशियम 0.01% से भी कम और आयरन 0.01% से कम होता है।

समुद्री नमक

समुद्री नमक समुद्र के पानी को वाष्पित करके बनाया जाता है। समुद्री नमक में कुछ मिनरल्स ज्यादा होते हैं, जिससे खाने का स्वाद थोड़ा अलग हो सकता है मगर ये सादे नमक जैसा ही है। समुद्री नमक में सोडियम 38.3%, पोटैशियम 0.08%, मैग्नीशियम 0.05% और आयरन 0.01% से कम होता है।

पिंक सॉल्ट या हिमालयन सॉल्ट

पिंक हिमालयन सॉल्‍ट वास्तव में एक यूनीक किस्म का नमक है। ये हमारे स्वास्थ्य के बहुत हेल्दी है। इसे रॉक सॉल्‍ट, हिमालयन क्रिस्टल सॉल्‍ट नाम से जाना जाता है। सेंधा नमक भी इसी का एक प्रकार है। इस नमक में सोडियम 36.8%, पोटैशियम 0.28%, मैग्नीशियम 0.1% और आयरन 0.0004% से कम होता है।

कौन सा नमक है बेस्ट

अगर आप सीमित मात्रा में सेवन करते हैं, तो सभी नमक से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। मगर यदि आप पूरी तरह स्वस्थ हैं, तो आपको टेबल सॉल्ट के सेवन की सलाह दी जाती है। इसका कारण ये है कि सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम आपको सभी प्रकार के नमक से मिल जाते हैं मगर आयोडिन नहीं मिलता है। ज्यादातर पैकेटबंद टेबल सॉल्ट को आयोडाइज्ड किया जाता है। आयोडिन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसकी कमी से कई गंभीर रोग जैसे- थायरॉइड, घेंघा आदि हो जाते हैं।

Enquiry Form