+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

सिर्फ कीमोथैरेपी नहीं, ब्रेस्ट कैंसर का बेस्ट इलाज है इम्यूनोथैरेपी के साथ कीमोथैरेपी: शोध

health Capsuleकैंसर एक खतरनाक रोग है, जिसका कारण आधुनिक जीवनशैली और खान-पान है। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले विश्वभर में तेजी से बढ़ रहे हैं। इम्यूनोथैरेपी ब्रेस्ट कैंसर के इलाज का कारगर उपाय है। अभी ब्रेस्ट कैंसर का इलाज कीमोथैरेपी द्वारा किया जाता है। मगर हाल में हुए एक शोध में पाया गया है कि सिर्फ कीमोथैरेपी के बजाय, कीमोथैरेपी के साथ इम्यूनोथैरेपी को अपनाने से ब्रेस्ट कैंसर के क्रिटिकल मामलों में भी अधिक दिन तक मरीज को जीवनदान दिया जा सकता है। ये शोध 'न्यू इंग्लैण्ड जर्नल ऑफ मेडिसिन' में छपा है। इस शोध में 41 देशों के 900 से ज्यादा मरीजों को शामिल किया गया।

ट्रिपल निगेटिव' ब्रेस्ट कैंसर में भी कारगर

शोधकर्ताओं का दावा है कि जिन महिलाओं को 'ट्रिपल निगेटिव' ब्रेस्ट कैंसर (कैंसर की गंभीर स्टेज) है, उनमें भी इम्यूनोथैरेपी को कारगर पाया गया है। पहले की थैरेपीज और इलाज के द्वारा इस तरह के गंभीर मामलों में मरीज के बचने की संभावना बहुत कम होती थी जबकि इम्यूनोथैरेपी के द्वारा इन मरीजों को लंबे समय तक जिंदगी दी जा सकती है।

पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

आम धारणा यह है कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं को होता है मगर ऐसा नहीं है। इस कैंसर का खतरा पुरुषों को भी होता है। हालांकि महिलाओं में ये ज्यादा कॉमन है। ब्रेस्ट कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि है जो ब्रेस्ट के किसी भी हिस्से में हो सकती है। यह निप्पल में दूध ले जाने वाली नलियों, दूध उत्पन्न करने वाले छोटे कोशों और ग्रंथिहीन टिश्युओं में भी हो सकता है।

हर कैंसर में कारगर है इम्यूनोथैरेपी

इम्‍यूनोथेरेपी के जरिये कैंसर के मरीजों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जाती है। इस थेरेपी के जरिये मानव शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को इस हद तक बढ़ा दिया जाता है कि ताकि वह ट्यूमर से मुकाबला करने में सक्षम हो जाए। इम्यूनोथेरेपी में प्रयोग की जाने वाली दवायें सभी तरह के कैंसर के लिए फायदेमंद होती हैं। जिसमें ब्लैडर कैंसर, स्तन कैंसर, किडनी कैंसर, लंग कैंसर व प्रोस्टेट कैंसर के साथ-साथ ल्यूकीमिया, मल्टीपल मायलोमा व मैलोनोमा आदि का उपचार शामिल है। इम्यूनोथेरेपी का मुख्य कार्य उन अंगों को लक्ष्‍य बनाना हेता है जिनमें कैंसर की कोशिकाएं पाई जाती हैं।

Enquiry Form