+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

बच्‍चों में दांत काटने की आदत को कैसे छुड़ाएं, ये है 5 बेस्‍ट तरीका

health Capsule
छोटे बच्‍चे सही गलत का फर्क नहीं कर पाते, अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करने के लिए वे दांत भी काटने लगते हैं, अगर आपका बच्‍चा दांत काटता हो तो उसे ऐसे छुड़ायें।

छोटा बच्‍चा और दांत काटना

छोटा बच्‍चा जब खुश होता है तब हंसता और खिलखिलाता है और पूरे घर को खुशियों से भर देता है। लेकिन जब वही बच्‍चा गुस्‍सा होता है तो रोने के अलावा अपने गुस्‍से को जाहिर करने के लिए दांत भी काटता है। लेकिन कई बार यह बच्‍चे की आदत बन जाती है और जब वह किसी के पास जाता है तो दांत काटता है। अगर घर में मेहमान आये हों तो इससे आपको शर्मिंदगी भी महसूस हो सकती है। इसलिए अगर आपका बच्‍चा दांत काटता है तो उसकी आदत को छुड़ाना ही बेहतर है। लेकिन इसके लिए उसे डांटे और मारे नहीं बल्कि ऐसे तरीके अख्तियार करें जिससे आसानी से उसकी दांत काटने की आदत छूट जाये। आइए हम आपको कुछ आसान और असरकारी नुस्‍खे बता रहे हैं।

बच्‍चे को कभी न उकसायें

आपका बच्‍चा जो भी करता है उसकी जानकारी आपको होती है, अगर वह बुरी आदतें सीख रहा है तो इसे रोकने के लिए उसे बिलकुल भी न उकसायें। यानी अगर आपका बच्‍चा दांत काट रहा है तो उसे दांत काटने के लिए उकसायें नहीं। ऐसा करने से वह कुछ दिनों में दांत काटना भूल जायेगा। बच्‍चों को दांत काटने से रोकने के लिए यह एक आसान और सबसे कारगर तरीका है।

बच्‍चे का ध्‍यान हटायें

अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अधिक गुस्‍से में है और वह आपे से बाहर हो रहा है तो उसका ध्यान किसी और चीज की तरफ आकर्षित कीजिए। हालांकि इसके लिए आपको मसक्‍कत करनी पड़ सकती है, लेकिन इससे उसकी दांत काटने की आदत छूट जायेगी।

Enquiry Form