+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

डायबिटीज, थायरॉइड और सिरदर्द का अचूक इलाज है लेमन बाम, जानें प्रयोग

health Capsule

  • लेमन बाम पुदीने की प्रजाति का एक पौधा होता है।
  • लेमन बाम का रस और तेल कई रोगों का है इलाज।
  • थायरॉइड, डायबिटीज और कई गंभीर बीमारियों में है फायदेमंद।

लेमन बाम पुदीने के प्रजाति का एक पौधा होता है, जिसे कुछ लोग नींबू बाम भी कहते हैं। पश्चिमी चिकित्सा पद्धति में इसे जड़ीबूटी के रूप में प्रयोग किया जाता है। लेमन बाम की पत्तियां बहुत गुणकारी होती हैं। इसमें टैनिन, फ्लेवेनॉइड, सिट्रोनेलल, यूजोनॉस जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा लेमन बाम में कॉपर, मैंगनीज, जिंक आदि कई महत्वपूर्ण मिनरल्स भी पाए जाते हैं, इसलिए ये बहुत फायदेमंद है। आइए आपको बताते हैं कि किन समस्याओं में फायदेमंद है ये हर्ब।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों के लिए लेमन बाम बहुत फायदेमंद होता है। इसके प्रभावी इलाज के लिए आप लेमन बाम के रस का उपयोग कर सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार लेमन बाम से निकाले गए रस का प्रयोग डायबिटीज को कंट्रोल करने में किया जा सकता है। ये रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। लेमन बाम का रस निकालने के लिए लेमन बाम की पत्तियों को थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें और फिर सूती कपड़े से छानकर रस निकालें।

थायरॉइड में लेमन बाम का प्रयोग

आजकल महिलाओं में थायरॉइड की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर की आबादी के 12 प्रतिशत लोगों को जीवन में कभी न कभी थायरॉइड की समस्या होती है। लेमन बाम का उपयोग इस समस्‍या से बचा जा सकता है। अति सक्रिय थायरॉइड को नियंत्रित करने के लिए लेमन बाम से निकाले गए रस का उपयोग किया जाता है। थायरॉइड की समस्या होने पर थायरॉक्सिन हार्मोन का असंतुलन हो जाता है, जिससे कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

सिरदर्द के लिए लेमन बाम

लेमन बाम की पत्तियों में दर्द और सूजन को करने वाले गुण होते हैं इसलिए इसकी पत्तियां सिरदर्द में बहुत फायदेमंद हैं। इसे प्रयोग करने के लिए लेमन बाम की पत्तियों का रस निकालें और सिर पर लगाएं या आप चाहें तो लेमन बाम का तेल बनाकर सिर पर मसाज कर सकते हैं। लेमनबाम का तेल बनाने के लिए अपनी मनपसंद सुगंद के इसेंशियल ऑयल में लेमन बाम की पत्तियों को हल्की आंच पर 10 मिनट गर्म करें और फिर ठंडा करने के बाद घर पर लगाएं।

इम्यूनिटी बढ़ाता है लेमन बाम

लेमन बाम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कई तरह के वायरस से लड़ने में मदद करती हैं। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है तो आपका शरीर वायरस जैसे जुकाम, फ्लू और संक्रमण की चपेट में आ सकता है। लेमन बाम आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

Enquiry Form