+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

अनदेखा न करें गर्दन का दर्द, जानें कारण और बचाव

health Capsule

  • इस समस्या से बचाव के लिए भोजन में मिल्क प्रोडक्ट्स को प्रमुखता से शामिल करें।
  • इनमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है।
  • डॉक्टर की सलाह पर कैल्शियम और विटमिन डी के सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं। 

गर्दन में होने वाले दर्द को आमतौर पर लोग नजरअंदाज करते हैं लेकिन कई बार यह दर्द इतना तेज होता है कि इससे रोजमर्रा के क्रियाकलाप भी प्रभावित होने लगते हैं। पिछले कई वर्षों से स्पॉण्डिलाइसिस के रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। यह परेशानी नींद पूरी नहीं होने, ऊंचे तकिये पर सोने, लेटकर पढऩे, टीवी देखने और घंटों कंप्यूटर पर काम करने से बढ़ती है। इसके अलावा लगातार ड्राइविंग करने वालों को भी यह समस्या हो सकती है। यही नहीं, गलत पोस्चर और स्मोकिंग भी इसके लिए जिममेदार है। गठिया के मरीज भी इससे पीडि़त हो सकते हैं। 

इस समस्या से बचाव के लिए भोजन में मिल्क प्रोडक्ट्स को प्रमुखता से शामिल करें। इनमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है। डॉक्टर की सलाह पर कैल्शियम और विटमिन डी के सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं।

एक्‍सपर्ट की राय 

  • गर्दन में दर्द का एक कारण कैल्शियम की कमी भी हो सकती है लेकिन इसके लिए केवल यही एक कारण जिम्मेदार नहीं है बल्कि इसकी कई अन्य वजहें भी हो सकती हैं। 
  • बिना जांच और डॉक्टर की सलाह के कैल्शियम और विटमिन सप्लीमेंट्स न लें क्योंकि इनकी अधिकता भी नुकसानदेह हो सकती है।

पालक है गुणकारी 

पालक बेहद गुणकारी है। इसमें मिनरल्स, विटमिंस और दूसरे कई न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर पालक का पूरा फायदा चाहिए तो इसका सूप पिएं। इसमें विटमिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, फोलेट और आवश्यक अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं।

पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा माना जाता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का सूप पीने की सलाह दी जाती है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है।इसके अलावा कब्‍ज की समस्या में भी पालक का सूप फायदेमंद होता है। पालक में विटमिन k की अच्छी मात्रा होती है। इसका सूप पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं, साथ ही त्वचा संबंधी कई रोगों में भी यह लाभदायक है। यह त्वचा को मुलायम बनाने के अलावा बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। डाइटिंग करने वालों के लिए भी पालक बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैलरीज कम होती हैं। कुल मिला कर यह हर मायने में शरीर को लाभ पहुंचाता है।

Enquiry Form