+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

पुरुषों की प्रजनन क्षमता और प्रोस्‍टेट के लिए फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें 5 अन्‍य फायदे

health Capsule

  • कद्दू को कोहड़ा के तौर पर भी जाना जाता है।
  • कद्दू खाने में जितने स्‍वादिष्‍ठ होते हैं इसके बीज उससे कहीं ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं।
  • कद्दू के बीज पुरुषों के लिए कितना फायदेमंद होता है

जब स्वास्थ्य देखभाल की बात आती है, तो पुरुषों को ये बात गंभीरता से लेनी चाहिए। जितनी जल्दी हम ऐसा करते हैं, उतना ही पुरुषों के लिए बेहतर है। डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए 50 वर्ष की आयु होने का इंतजार नहीं करना चाहिए। बल्कि समय-समय पर चेकअप जरूर कराएं। डॉक्टरों की सलाह, व्‍यायाम करना जरूरी है। ऐसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए महत्‍वपूर्ण हैं। इनमें पुरुषों का सबसे अच्‍छे दोस्‍त के तौर पर कद्दू के बीज हैं। कद्दू को कोहड़ा के तौर पर भी जाना जाता है। कद्दू खाने में जितने स्‍वादिष्‍ठ होते हैं इसके बीज उससे कहीं ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज मलाईदार होते हैं, इसे एक आदर्श स्नैक्स के तौर पर देखा जाता है। यह पुरुषों के लिए कितना फायदेमंद होता है, इसकी चर्चा हम यहां कर रहे हैं। 

पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है कद्दू के बीज  

1: प्रोस्‍टेट हेल्‍थ के लिए है लाभदायक 

एक अच्‍छे स्वाद के अलावा, कद्दू के बीज कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों के रूप में भी जाना जाता है। भारतीय जर्नल ऑफ़ यूरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, कद्दू के बीज से प्रोस्टेट स्वास्थ्य सकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है, जो पुरुष यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आमतौर पर प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने और पुरुषों में स्वस्थ हार्मोन समारोह को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता है। कद्दू के बीज उपभोग करने से सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) में मदद मिल सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जो एक बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि के कारण पेशाब के साथ समस्याओं का कारण बनती है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से उपभोग करने वाले कद्दू के बीज बीपीएच से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

2: पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार करता है

कद्दू के बीज में जिंक की भरपूर मात्रा मिलती है, जिसका लाभ पुरुष उठा सकते हैं। पुरुषों में कम शुक्राणु की गुणवत्ता और यहां तक कि प्रजनन क्षमता में कमी का कारण जिंक की कमी एक बड़ा कारण है। दैनिक आहार में इन बीजों को शामिल करने से समग्र शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। कद्दू के बीज पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने और प्रोस्टेट समस्याओं को रोकने के लिए उपयोगी होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सामग्री स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन के स्तर में भी भूमिका निभा सकती है।

3: पौधे आधारित प्रोटीन को बढ़ावा देता है

कद्दू के बीज प्रोटीन में समृद्ध होते हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) पोषण चार्ट के अनुसार कद्दू के बीज की 100 ग्राम की मात्रा में लगभग 23.33 ग्राम प्रोटीन हैं। एक आसान प्रोटीन बूस्ट के लिए किसी भी भोजन या स्नैक में कद्दू के बीज को शामिल किया जा सकता है।

कद्दू के बीज के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ 

  • कद्दू के बीज जिंक में समृद्ध होते हैं, इसलिए वे कोशिकाओं के नवीनीकरण को प्रोत्साहित करते हैं, क्षति की मरम्मत करते हैं और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देते हैं।
  • ये बीज फास्फोरस के शीर्ष स्रोतों में से एक हैं, जो आपके चयापचय को पंप करते हैं और ऊर्जा के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • कद्दू के बीज मैग्नीशियम में भी समृद्ध होते हैं, जो महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे दिल की पंपिंग, रक्त वाहिकाओं को आराम और पाचन क्रिया बेहतर बनाता है। 
  • कद्दू के बीज में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं। 
  • कद्दू के बीज नींद और कम अवसाद को बढ़ावा देते हैं क्योंकि वे ट्राइपोफान में समृद्ध होते हैं।

Enquiry Form