+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

फिर से बिगड़ने लगी दिल्ली-NCR की हवा

health Capsule

नई दिल्ली । दो दिन की साफ हवा के बाद दिल्ली में एक बार फिर वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है। पिछले 24 घंटे के दौरान हवा एक बार फिर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई। 24 नवंबर से कोहरा बढ़ने की संभावना है, जिससे प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ेगा। पिछले दो दिनों से दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के नीचे था।

पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में बारिश और दिल्ली में बूंदाबांदी की वजह से हवा काफी साफ हो गई थी, लेकिन बारिश थमने के बाद हवा में प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ने लगा है। इस बार वजह पराली नहीं है।

पराली का सीजन खत्म हो चुका है और बारिश की वजह से इसका असर हवा में नहीं है, इसलिए इस बार प्रदूषण बढ़ने की वजहें दिल्ली की अपनी हैं।

गाड़ियों का धुआं, खुले में कूड़ा जलाना, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। राहत की बात यह है कि हवा की गति अच्छी है। सोमवार को इसकी रफ्तार 7 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे तक थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सोमवार को दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 326 रहा, जबकि रविवार को 292 और बीते शनिवार को 298 था। बहुत खराब श्रेणी की हवा में अधिक समय तक बाहर रहने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ने का खतरा रहता है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के प्रोजक्ट डायरेक्टर डॉ. गुफरान बेग के अनुसार तापमान में गिरावट आ रही है, जिसकी वजह से हवा में नमी बढ़ रही है।

यही वजह है कि प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। अगले दो दिनों तक प्रदूषण में इजाफा देखने को मिलेगा, लेकिन हालात खतरनाक स्तर पर नहीं जाएंगे। 24 नवंबर से कोहरा छाने की संभावना है, ऐसे में कोहरे के साथ प्रदूषक तत्व मिलकर फिर स्मॉग का रूप ले सकते हैं।

Enquiry Form