+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

वजन घटाना है तो इन 4 'बैड स्टार्च' वाले फूड्स से रहें दूर

health Capsuleहम अक्सर वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं मगर हममें से ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि डाइटिंग के दौरान किन चीजों को खाना चाहिए और किन्हें बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। डाइटिंग का मतलब ये नहीं है कि आप खाना-पीना छोड़ दें, क्योंकि आप मोटे हों या पतले, शरीर को मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स की जरूरत तो होती ही है और ये तत्व हमें खाने-पीने की चीजों से ही मिलते हैं।
ऐसे कई आहार हैं जिनमें 'बैड स्टार्च' की मात्रा ज्यादा होती है, अगर आप इन्हें अपने खाने से निकाल दें, तो आप तेजी से अपना वजन घटा पाएंगे। आइये बताते हैं वजन घटाने के दौरान किन फूड्स से आपको रहना है दूर।

व्हाइट ब्रेड और मैदे से बनी चीजें

मैदे से बने आहार आपके वजन घटाने के रास्ते में बड़ी बाधा हैं। आजकल ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और फास्टफूड्स ज्यादातर मैदे से ही बने होते हैं। सैंडविच, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, बिस्किट, नूडल्स आदि सभी चीजें मैदे से ही बने होते हैं। दरअसल मैदे से बने फूड्स में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों बहुत ज्यादा होते हैं जबकि फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व बहुत कम होते हैं। इनमें शुगर की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।
अगर बिस्किट और ब्रेड आपको खाना ही है, तो होल ग्रेन या मल्टी ग्रेन से बने फूड्स खाइए। इसके अलावा पैकेट पर लिखे इंग्रीडियंट्स में यह भी जांच लें कि किस ब्रांड के प्रोडक्ट में कम शुगर का इस्तेमाल किया जाता है।

रेकफास्ट सेरियल

ब्रेकफास्ट सेरियल्स के नाम पर बाजार में आज ढेरों खाने-पीने की चीजें मौजूद हैं। इन फूड्स के बारे में दावा किया जाता है कि ये अलग-अलग अनाजों जैसे- कॉर्न, बाजरा, जौ, गेंहू, जई आदि से बने हैं। मगर सच्चाई ये है कि इन्हें खाने से आपके ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। खासकर उन ब्रेकफास्ट फूड्स के सेवन से जिन्हें दूध में मिलाकर खाया जाता है जैसे- मुसली, कॉर्न फ्लेक्स आदि। दरअसल ये फूड्स अनाजों से तो बने होते हैं मगर वो अनाज प्रॉसेस्ड होते हैं। इसलिए आप इन रेडीमेड फूड्स की जगह अगर इन अनाजों का ही सीधे ब्रेकफास्ट में उपयोग करें, तो आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होगा और आपका वजन भी तेजी से कम होगा।

सफेद चावल

आमतौर पर घरों में रोजमर्रा के खाने में सफेद चावल का ही इस्तेमाल किया जाता है। सफेद चावल में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए ये आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है। इसके अलावा चावल खाने से आपका पेट तुरंत के लिए भर जाता है मगर जल्द ही फिर भूख लग जाती है और आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा कैलोरीज खा लेते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो सफेद चावल का सेवन बंद करें और ब्राउन चावल या क्विनोआ का इस्तेमाल करें। हालांकि इसे भी बहुत अधिक मात्रा में न खाएं।

छिले हिए सफेद आलू

सफेद आलू में भी कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। छिले हुए सफेद आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ज्यादा होता है इसलिए इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है। डीप फ्राई आलू से बने फास्ट फूड्स जैसे- टिक्की, बर्गर, फ्राइज आदि का सेवन आपके वजन घटाने के सपने को कभी पूरा नहीं होने देते इसलिए इनका सेवन सबसे पहले बंद करना चाहिए।
अगर आप आलू खाना ही चाहते हैं, तो इसे छिलकों के साथ खाएं। दरअसल आलू के छिलके में अघुलनशील फाइबर होता है, जिसके कारण आपको अपना पेट देर तक भरा हुआ लगता है। इसके साथ ही आपको आलू में मौजूद पोषक तत्व जैसे- पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी और विटामिन सी का भी लाभ मिलेगा।

Enquiry Form