+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

ज्यादा आयरन भी है शरीर के लिए घातक, हो सकते हैं ये 5 रोग

health Capsuleअक्सर शरीर में खून की कमी होने पर या शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर आयरन वाले आहारों और सप्लीमेंट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आयरन शरीर के लिए एक जरूरी तत्व है, जो हमें खाने-पीने की चीजों से ही मिलता है। मगर क्या आप जानते हैं कि आयरन की अधिक मात्रा भी आपके शरीर के लिए घातक हो सकती है। अगर आप आयरन वाले पदार्थों का लगातार सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपको कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि क्या हैं वो समस्याएं।

आयरन के कारण इंफेक्शन का खतरा

शरीर में आयरन की कमी से भी इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और आयरन की मात्रा ज्यादा होने पर भी इंफेक्शन हो सकता है। इसका कारण ये है कि हमारा इम्यून सिस्टम बैक्टीरिया को मारने के लिए आयरन का प्रयोग करता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में आयरन होने से शरीर सभी आयरन का इस्तेमाल नहीं कर पाता है और इससे कुछ बैक्टीरिया और वायरस शरीर में छिपे रह जाते हैं, जो इंफेक्शन का कारण बनते हैं। आयरन सप्लीमेंट्स लेने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ा जाता है।

लिवर डैमेज होने का खतरा

शरीर में आयरन की ज्यादा मात्रा लिवर के लिेए खतरनाक हो सकती है। कई बार इसकी वजह से लिवर डैमेज भी हो सकता है। किसी इंसान के शरीर में अगर आयरन की मात्रा बढ़ती है तो लिवर में प्रेशर बढ़ने लगता है जिससे लिवर के टिश्यू का ऑक्सिडेशन सही से नहीं हो पाता और वो डैमेज होने लगते हैं। कई बार लिवर में गड़बड़ी की वजह से लिवर के कैंसर का खतरा भी उत्पन्न हो जाता है।

दिल के लिए खतरनाक है ज्यादा आयरन

ज्यादा मात्रा में आयरन का सेवन आपके दिल के लिए खतरनाक है क्योंकि इससे दिल की कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में आयरन की अधिकता होने से दिल के टिश्यू ऑक्सीडेटिव डैमेज हो जाते हैं। कई बार टिश्यू ऑक्सीडेटिव डैमेज इतना हो जाता है कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है

हड्डी से जुड़े रोगों का खतरा

आयरन की कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं तो आयरन की अधिकता से भी हड्डियों के कमजोर होने की संभावना रहती है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, शरीर में आयरन की अधिक मात्रा से हड्डियों के गठन और कैल्शियम के अवशोषण की हड्डी से जुड़े ऑक्सीडेशन व एंटी-ऑक्सीडेशन तंत्र में असंतुलन की स्थिति पैदा होती है। इस स्थिति में शरीर का लंबे समय तक रहने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है।

अधिक आयरन हो सकता है कैंसर का कारण

शरीर में आयरन की अधिक मात्रा होने से कई बार कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा शरीर में आयरन सही से फिल्टर नहीं होने के कारण होता है। जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन और फ्री रैडिकल बढ़ जाते हैं, जो कि कैंसर का कारक होते हैं।

Enquiry Form