+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

वजन घटाने के लिए पी रहे हो नींबू पानी तो एक बार इससे होने वाले नुकसान भी जान लें

health Capsule
अति हर चीज की बुरी होती है। अगर आप भी वजन को कम करने के चक्कर में रोजाना दिन की शुरुआत नींबू पीकर करते हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। अगर आप सोचते हैं कि विटामिन सी से भरपूर नींबू का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा है तो आपको बता दें कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक होता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में

नींबू का ज्यादा सेवन करने से शरीर में विटामिन सी का ओवरडोज हो सकता है। जिस वजह से आपको एसिडिटी की परेशानी भी हो सकती है। अगर आप भी नींबू पानी के शौकीन है और रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि दिन में दो कप से ज्यादा नींबू पानी नहीं पीना चाहिए।

नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो हमारेे दांतों की कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। कोशिश करें जब कभी आप नींबू पानी पिएं तो इसे स्ट्रा लगाकर पिएं।

अगर आप बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो इसका सेवन कम कर दें। ज्यादा नींबू पीने से यह आपके शरीर से जरूरी पोषक तत्वों को सोख लेता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

नींबू में ऑक्सलेट मौजूद होता है जिसके ज्यादा सेवन से शरीर में क्रिस्टल बन सकता है। यह क्रिस्टल पथरी बन सकता है।

जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी रहती है, उन्हें नींबू का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि इसमें एसिड होता है और इसके सेवन के बाद शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

कई बार लोग ऑयली फूड खाने के बाद उसे पचाने के लिए नींबू का सहारा लेते हैं, क्योंकि इसा एसिड पाचन में मदद करता है। कई बार पेट में ज्यादा एसिड होने की वजह से पेट खराब भी हो जाता है। इसलिए खाने के बाद इसे न लेकर आप चाहे तो खाने में मिलाकर इसे खा सकते हैं।

नींबू पानी पीने से बार-बार टॉयलेट आती है, जिससे हमारे शरीर में डीहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए अगर आप नींबू पानी पीना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पिएं। इसके अलावा इसके अत्यधिक सेवन से किडनी की समस्या भी हो सकती है|


Enquiry Form