+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

थायराइड को जड़ से खत्म करने के लिए बस अपनाने होंगे ये आसान उपाय, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

health Capsule
आजकल ज्यादातर लोग थायराइड की समस्या से पीडित हैं। यह समस्या पुरुषों की तुलना महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। जिसमें शरीर का वजन या तो बढ़ जाता है या फिर बहुत कम हो जाता है। थायराइड को साइलेंट किलर भी कहा जाता है । एेसे में रोगी को हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि वो अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई प्राचीन आयुवेर्दिक उपाय हैं जिनके जरिए हम अपने में घर में ही मौजूद चीजों से रोकथाम के उपाय कर सकते हैं।

अदरक
घरों में आमतौर पर मिलने वाली चीजों में से एक अदरक है। इसमें मौजूद गुण जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि थायराइड की समस्या से निजात दिलवाते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोकता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार लाता है।

दही और दूध का सेवन
थायराइड की समस्या से ग्रसित लोगों को दही और दूध का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए। दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से ग्रसित पुरुषों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं।

मुलेठी का सेवन
थायराइड के मरीजों को थकान बड़ी जल्दी लगने लगती है और वे जल्दी ही थक जाते हैं। एैसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित बनाते हैं। थकान को उर्जा में बदल देते हैं। मुलेठी थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है।

गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल
थायराइड ग्रंथी को बढ़ने से रोकने में गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल भी मददगार हो सकता है। गेहूं और ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा यह साइनस, उच्च रक्तचाप और खून की कमी जैसी समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम करता है।

साबुत अनाज
जौ, गेंहू और साबुत अनाज से बने पदार्थों का सेवन करने से थायराइड की समस्या नहीं होती है क्योंकि साबुत अनाज में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स आदि भरपूर मात्रा होती है जो थायराइड को बढ़ने से रोकता है।


Enquiry Form