+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

भूल कर भी न करें पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल, एक बार जाना भी पड़ सकता है भारी

health Capsule
जब कभी आप कहीं घूमने जाती हैं तो आपको जब टॉयलेट जाने की आवश्यकता होती है उस समय आप सार्वजनिक शौचालय का रूख करती हैं। जिस वजह से कई बार आपको मजबूरी में अस्वच्छ शौचालयों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जहां न जाने कितने लोग आते हैं और किसे क्या बीमारी है ये भी किसी को नहीं मालूम होता। आपको पता भी नहीं चलता और टॉयलेट की सीट से आपकी स्किन पर बैक्टीरिया लग जाते हैं जिनमें से कुछ आपकी स्किन में से अंदर भी चले जाते हैं जिस वजह से आपको इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

आज के समय में महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन बहुत आम रोग बन चुका है। जिसका सबसे बड़ा कारण अस्वच्छ शौचालयों का इस्तेमाल करना है। वैसे तो यह रोग इतना खतरनाक नहीं है, लेकिन अगर वक्त रहते इसका ध्यान नहीं रखा गया तो यह आपकी किडनी तक पर बुरा असर डाल सकता है। आगे की स्लाइड में जानें इससे बचने के उपाय...

यूटीआई होने के पीछे वेस्टर्न स्टाइल के टॉयलेट का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा देखा गया है। वेस्टर्न  टॉयलेट से इस तरह के संक्रमण का जोखिम ज्यादा हो जाता है। इससे बचने के लिए हमेशा साफ टॉयलेट्स का इस्तेमाल करें।

-कई लोग टॉयलेट को रोक कर रखते हैं। ऐसा करना गलत है। टॉयलेट को रोक कर रखने से भी आप यूटीआई के शिकर हो सकते हैं। इसलिए टॉयलेट आने पर ज्यादा समय तक रोकना नहीं चाहिए।
-अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त आहार को शामिल करें। खुद को मसालेदार और तली हुई चीजों से कोसों दूर रखें। इसके अलावा सिगरेट और शराब का सेवन न करें।


-गर्मियों में सूती और आरामदायक अंडरगार्मेंट्स का ही चयन करें।
-प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई का ध्यान रखें। टॉयलेट करने के बाद प्राइवेट पार्ट को अच्छे से साफ करें जिससे आप किसी तरह के इन्फेक्शन के गिरफ्त में न आ पाए।


Enquiry Form