+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

थाईलैंड: कमजोर हो गए हैं गुफा से निकाले गए बच्चे

health Capsuleचियांग राई। थाइलैंड के थाम लुआंग गुफा से मौत को मात देकर बच्चों के बाहर आने से पूरे देश में जश्न का माहौल है। हालांकि, वाइल्ड बोअर फुटबॉल टीम के बच्चे और उनके कोच दो सप्ताह से अधिक समय तक गुफा में रहने के चलते कमजोर हो गए हैं। इसके बावजूद उनकी मानसिक स्थिति बहुत अच्छी है और वे पूरी तरह तनावमुक्त हैं।
प्रधानमंत्री प्रयुथ चान ओचा ने कहा है कि बच्चों को पूरी तरह से ठीक होने के लिए थोड़ा समय दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों को भी धन्यवाद दिया है। राष्ट्र के नाम प्रसारित संदेश में उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास, थाइलैंड की जनता और अन्य देशों के विशेषज्ञों की मदद और दुनियाभर के नैतिक समर्थन से यह अभियान सफल रहा।
सोशल मीडिया में 'हूया' हैशटैग से पोस्ट किए जा रहे हैं और लोग बचाव अभियान में लगे गोताखोरों और अन्य विशेषज्ञों की तारीफ कर रहे हैं। इस अभियान को मीडिया में भी व्यापक कवरेज दिया गया है। 'द नेशन' अखबार ने लिखा, 'शाबाश, मिशन पूरा हुआ।' 'बैंकॉक पोस्ट' ने हेडिंग लगाई- 'सभी वाइल्ड बोअर सुरक्षित।'
एक मेडिकल टीम ने बुधवार को कहा कि 12 बच्चों और उनके कोच एकापोल चांगथ्वांग का वजन दो किलो तक घट गया है। समाचार एजेंसी एफे की रपट के अनुसार, चिकित्सकों ने कहा कि वजन में कमी होने से उनकी जिंदगी पर कोई खतरा नहीं है। मेडिकल टीम के एक सदस्य ने प्रेस वार्ता में कहा कि पांच बच्चों में निमोनिया के लक्षण पाए गए हैं, क्योंकि इन्हें 18 दिनों तक कठिन परिस्थितियों और पानी के ठंडे तापमान का सामना करना पड़ा। लेकिन, किसी को गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है।
घटना पर हॉलीवुड फिल्म बनेगी
बाढ़ग्रस्त गुफा से बच्चों को निकालने का साहसी अभियान जल्द ही बड़े पर्दे पर दिख सकता है। हॉलीवुड की फिल्म निर्माता कंपनी प्योर फ्लिक्स इंटरटेनमेंट केओर इंटरटेनमेंट के साथ मिलकर इस घटना पर फिल्म बनाने की तैयारी कर रही है। इसके निर्माण में छह करोड़ डॉलर (लगभग चार सौ करोड़ रुपये) खर्च आने का अनुमान है।
from Dainik Jagran

Enquiry Form