+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

अब राशन डिपो पर मिलेंगे सेनेटरी पैड

health Capsuleकरनाल । अब राशन डिपो पर सेनेटरी पैड भी मिलेंगे। कीमत होगी महज एक रुपया। जरूरतमंद परिवार की महिलाओं व लड़कियों को इस योजना का लाभ मिले, इसलिए इसकी कीमत इतनी कम रखी गई है।
सरकार ने इस संबंध में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से डिमांड मांगी है। इस योजना का फायदा केवल गुलाबी व पीले कार्डधारकों को ही मिलेगा।इसके अलावा शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य विभाग से भी डिमांड मांगी गई है, ताकि वहां पर भी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के माध्यम से लड़कियों व महिलाओं को सेनेटरी पैड मुहैया कराया जा सके। जरूरतमंद परिवार की महिलाओं व लड़कियों के पास सेनेटरी पैड खरीदने तक के पैसे नहीं होते, इसलिए मजबूरन वह अन हाईजेनिक कपड़ों का इस्तेमाल करती हैं, जिससे वह संक्रमण का शिकार होकर गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। इस प्रकार की दिक्कत दूर करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। जिले में करीब 60 हजार बीपीएल व एएवाइ हैं, जो सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।
सरकार केवल जीएसटी चार्ज ही लेगी
योजना के मुताबिक सरकार सेनेटरी पैड की कीमत लोगों से नहीं लेगी, बल्कि पैड पर जीएसटी के तहत लगने वाला एक रुपया ही लिया जाएगा। सरकार का मानना है कि एक रुपया कोई भी अफोर्ड कर सकता है। यह शुरुआत महिलाओं में फैल रही बीमारियों को नियंत्रित करने का काम करेगी।
छठी से 12वीं कक्षा तक कराया जाएगा सर्वे
विभाग की तरफ से स्कूलों में पढ़ने वाली छठी से 12वीं कक्षा की लड़कियों का सर्वे कराया जाएगा। उससे भी पता लगाया जाएगा कि उसमें बीपीएल व एएवाइ की कितनी छात्राएं हैं। उनकी संख्या के अनुसार डिमांड भेजी जाएगी। विशेष बात यह भी है स्वास्थ्य विभाग में भी इन पैडों को पहुंचाया जाएगा। यहां पर आने वाली जरूरतमंद महिलाओं को इन्हें मुहैया कराया जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग से डिटेल मांगी गई है कि उनके पास रोजाना कितने केस इससे संबंधित आते हैं।
सरकार को भेजी जाएगी डिटेल
जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कुशल बूरा के मुताबिक सरकार की तरफ से यह इनिसेटिव लिया जा रहा है। सरकार के निर्देशानुसार बीपीएल और एएवाइ कार्डधारकों के बारे में डिटेल बनाकर भेजी जाएगी। जिले में करीब 60 हजार बीपीएल और एएवाइ हैं। जो सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।

rom Dainik Jagran
Enquiry Form