+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

कैसे 15 मिनट में बदल सकते हैं होठों की शेप

health Capsuleगुरुग्राम चेहरे का आकर्षण बढ़ाने के लिए कई तरह की सर्जरी के साथ ट्रीटमेंट आ गए हैं। ऐसे में फिल्म अभिनेत्रियों से लेकर आम लोगों तक में होठों को खूबसूरत बनाने के लिए ट्रीटमेंट लेने का क्रेज बढ़ गया है।
कई लोग इसके लिए सर्जरी का सहारा नहीं लेना चाहते और वे नॉन सर्जिकल तरीके से होठों की खूबसूरती पाना चाहते हैं। इसके लिए इन दिनों डर्मा फिलर काफी लोकप्रिय हो रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कॉस्मेटिक क्लीनिक्स में होने वाले इस उपचार में किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता।
क्या है डर्मा फिलर
डर्मा फिलर उपचार में त्वचा की परतों में एक प्रकार का जेल भरा जाता है। यह जेल असल में हायलोरुनिक एसिड के रूप में हमारे शरीर में पहले से मौजूद होता है। यह त्वचा में जाते ही त्वचा के टिश्यूज के बीच रम जाता है और त्वचा में कसाव लाता है। यह उपचार अस्थाई होता है क्योंकि यह फिलिंग कुछ समय में त्वचा में अबजॉर्ब यानि कि अवशोषित हो जाती है। यह रिवर्सिबल प्रक्रिया है, इसे कभी भी निकलवाया जा सकता है।
होठों की खूबसूरती पाने के लिए डर्मा फिलर इसलिए भी अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह मात्र 15 मिनट की प्रक्रिया से पूरा हो जाता है। युवाओं से लेकर किसी भी आयुवर्ग के लिए उपयुक्त होती है। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. चिरंजीव छाबड़ा के मुताबिक यह प्रक्रिया नॉन सर्जिकल होने की वजह से काफी आसान होती है।
इसमें किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। पंद्रह मिनट की प्रक्रिया में लुक बदलना लोगों को पसंद आ रहा है। अगर कोई इससे संतुष्ट नहीं है तो इसे निकाल कर होठों को वास्तविक रूप में फिर से पाया जा सकता है। इसे निकलवाने में पांच मिनट का समय लगता है।
डर्मेटोलॉजिस्ट (स्किन अलाइव) डॉ. चिरंजीव छाबड़ा के मुताबिक, कुछ लोग सर्जरी नहीं करवाना चाहते, उनके लिए यह बेहतरीन विकल्प है। यह प्रक्रिया बेहद प्रभावी है। यह हाइड्रोफीलिक जेल होठों का आकार संवारने के साथ साथ त्वचा में नमी बनाए रखने में भी कारगर है।
डर्मासाइंस (निरवाना कोर्टयार्ड) डॉ. बिप्लव अग्रवाल ने बताया कि पतले व एसिमेट्रिकल आकार के लिप्स को सही करने के लिए यह ट्रीटमेंट दिया जाता है। इससे होठों में वॉल्यूम एड किया जाता है।इसमें खास ध्यान देने वाली बात यह है कि यूएसएफडीए (यूनाइटेड नेशंस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) अप्रूवल वाले प्रोडक्ट्स ही उपयोग में लाने चाहिए। इससे बेहतर रिजल्ट्स पाए जा सकेंगे और तकरीबन एक से डेढ़ साल तक इसका लाभ मिल सकेगा।
from Dainik Jagran

Enquiry Form