+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

आपकी सेहत का ख्याल रखेंगी ये एप्स

health Capsuleनई दिल्ली। तकनीक में तेजी से हो रहे विकास के बाद हमारे कई काम मिनटों में हो जाते हैं, लेकिन हम फिर भी अपने काम से समय नहीं निकाल पाते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि लगातार काम करते-करते हम या तो बीमार हो जाते हैं या फिर चिड़चिड़े हो जाते हैं। आप डॉक्टर्स से हमेशा सुनते आएं होंगे कि अपने काम को मैनेज करना चाहिए, हर छोटे-छोटे अंतराल पर खुद को ब्रेक देना चाहिए। इससे हमारा दिमाग भी शांत रहता है और हम लंबे समय तक अपना काम बिना परेशान हुए कर सकेंगे। लेकिन डाक्टर की ये सलाह ऑफिस जाते ही दिमाग से उतर जाती है। काम के दबाव में हम उसी आदत को अपना लेते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में अब आपकी मदद करेगा आपका स्मार्टफोन। दरअसल गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स हैं, जो आपकी सेहत का ख्याल रखतें हैं। ये एप्स बताते हैं कि आप कब थक चुके हैं और आपको कितनी देर का आराम चाहिए। डालते हैं इन्हीं एप्स पर एक नजर।एप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। एप को अबतक 1 लाख यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।
एप को 4.2 स्टार मिला है, जिसे 1,500 से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप बताएगा कि आपको कब अपने काम से ब्रेक लेना है। एप में मेडिटेशन का भी फीचर दिया गया है, जिससे आप वर्कप्लेस पर ही अपने स्ट्रेस को कम कर सकेंगे। एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम को स्पोर्ट करेगा। तो अगर आप अपने काम के दौरान स्ट्रेस से बचना चाहते हैं, तो इस एप को इस्तेमाल कर सकते हैं।आप एप को गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।
एप को अबतक 5 करोड़ यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। एप को 4.6 स्टार मिला है, जिसे 17 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। ये एप एक न्यूट्रीशन ऐप है। एप आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए बताएगा कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। एप में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।
 एप को अबतक 50 लाख यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। एप को 4.4 स्टार मिला है, जिसे 1 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। अगर आप अपनी खानपान को लेकर परेशान रहते हैं, तो ये एप आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। एप में पुरुष और महिलाओं को ध्यान में रखते हुए अगल-अलग गाइडलाइन तैयार की गई हैं।

from Dainik Jagran
Enquiry Form