+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

आखों को स्कैन कर दिल की बीमारी का लगाएगा पता

health Capsuleनई दिल्ली। तकनीक की दुनिया में गूगल ने एक बड़ा ऐलान किया है। गूगल एक ऐसी तकनीक लेकर आ रहा है, जिससे आंखों को स्कैन करके दिल की बीमारी की पता लगाया जा सकता है। दरअसल गूगल के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(एआई) के जरिए एक ऐसा सिस्टम बनाया है, जो आंख स्कैन करके दिल की बीमारी का पता लगाएगा।
   गूगल के इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एक और बड़ी खासियत ये भी है कि, ये रेटिना को स्कैन करके मरीज की तमाम जारकारी देगा। इन जानकारियों में किसी भी शख्स की उम्र, रक्त चाप(ब्लड प्रेशर) और धूम्रपान संबंधी आदतें शामिल हैं। इन जानकारियों की मदद से किसी भी आदमी के दिल संबंधित बिमारी का पता लगाया जा सकता है। ये प्रक्रिया उतनी ही सटीक है जितनी मौजूदा समय में इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है।
      Nature Journal Biomedical Engineering में प्रकाशित एक पत्र में इस काम की जानकारी दी गई है। ये रिसर्च गूगल और इसकी सहायक कंपनी के कुछ वैज्ञानिकों की तरफ से किया जा रहा है। दरअसल आंख को स्कैन करने के पीछे इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि, किसी भी शख्स को दिल का दौरा पड़ने का कितना खतरा है।
     वैज्ञानिकों ने इस प्रक्रिया को लगभग 3,00,000 रोगियों पर टेस्ट किया है। शोध में वैज्ञानिकों को मिली सफलता इस पूरी प्रक्रिया को सफल घोषित कर रही है। गूगल के इस एल्गोरिथम का अब आम लोगों के लिए शुरू किया जाएगा, ऐसे में अगर ये प्रक्रिया कामयाब रही, तो तकनीक की दिशा में ये एक मील का पत्थर साबित हो सकता है।

from Dainik Jagran
Enquiry Form