+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

स्वस्थ ही नहीं मस्तिष्क को जवां भी रखता है योग

health Capsuleनई दिल्ली। रोजाना योग का अभ्यास करने से आपका शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही मस्तिष्क भी जवां रहता है। 20 से 30 वर्ष की आयु तक मस्तिष्क का विकास होता है। 40 वर्ष की उम्र तक आते-आते इसकी क्षमता घटने लगनी है। योग से मस्तिष्क की क्षमता में आने वाली कमी को नियंत्रित किया जा सकता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोलॉजी एंड एलाइड साइंसेज (डीआइपीएस) लैब ने अपने शोध में यह निष्कर्ष निकाला है।
योग से पुरुषों में डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों का खतरा कम होता जाता है। इसके फलस्वरूप उम्र बढ़ने के बावजूद दिमाग की क्षमता में कोई परिवर्तन नहीं आता। इस शोध में 20 से 50 साल के 124 स्वस्थ पुरुषों पर योग के प्रभाव का विश्लेषण किया गया। इन सभी को तीन समूहों में बांटकर तीन महीने तक लगातार एक घंटे योग का अभ्यास कराया गया। इसके बाद आए परिणाम अत्यंत सकारात्मक दिखे।
योग करने से 20 से 29 वर्ष आयु के प्रतिभागियों का ब्लड प्रेशर 122/69 से घटकर 119/68 हो गया, जबकि 40 से 50 वर्ष आयु के प्रतिभागियों का ब्लड प्रेशर 134/84 से घटकर 124/79 रह गया। डायबिटीज और चिंता से लड़ने में शरीर की मदद करने वाले हार्मोन कॉरटीसोल के साथ डोपामाइन और सीरोटोनाइन के स्तर में भी योग के कारण काफी सुधार देखा गया। सीरोटोनाइन व्यक्ति को प्रेरित और एकाग्र रखने में मदद करता है। शोध के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ शरीर की कई क्रियाएं धीमी होने लगती हैं। योग से इन्हें वापस सामान्यअवस्था में लौटाया जा सकता है।

from Dainik Jagran
Enquiry Form