+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

'नीट' से मिलेंगे सिर्फ 3 मौके, उम्र 25 साल तय

health Capsule

रायपुर। केंद्र सरकार ने देशभर के शासकीय, निजी और डीमेड मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस प्रवेश परीक्षा के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। सत्र 2018-19 से 'नीट' के लिए सिर्फ 3 मौके ही मिलेंगे। अगर 'नीट' क्लियर हो गई तो ठीक, नहीं तो डॉक्टर बनने का सपना भूल जाइए तो वहीं परीक्षा में बैठने के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 साल भी तय कर दी गई है। सूत्र बताते हैं कि ये निर्णय कोचिंग सेंटर्स पर लगाम करने के उद्देश्य से लिया गया है, जो अभिभावकों/छात्रों को लालच देकर वर्षों कोचिंग करवाते थे और मोटी-मोटी रकम बतौर फीस लेते थे। कोचिंग के बाजार पर इन दो बदलाव से सख्ती होगी। इसके ही साथ-साथ सभी परीक्षाओं की तरह 'नीट" में भी आधार कार्ड अनिवार्य होगा। 
केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2017 में प्रवेश परीक्षा के नियमों को लेकर सभी राज्यों से सुझाव मांगे थे, इसके बाद वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए फिर सभी राज्य जुड़े।

राज्यों के प्रस्ताव पर ही ये बड़े बदलाव किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर बैठक की मिनिट्स अपलोड की है। हालांकि नियमों का औपचारिक अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है, जो मार्च-अप्रैल तक जारी हो सकती है।

काउंसिलिंग के दौरान फ्रेस चॉइस लेने पर फीस 
ऑल इंडिया कोटा/डीमेड- शासकीय कॉलेज में काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 10 हजार रुपए, डीमेड में 2 लाख रुपए। 
राज्य कोटा- शासकीय कॉलेज में काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 10 हजार रुपए, प्राइवेट कॉलेजों के लिए 1 लाख रुपए। 
केंद्र सरकार को सबसे बड़ी चिंता सीटों को लेकर है

सत्र 2017-18 में देशभर की मेडिकल सीट में से 600 सीट स्नात्कोत्तर (पीजी), 2 हजार स्नातक (यूजी) की सीट लैप्स हुईं। यही केंद्र सरकार के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है। सीट लैप्स होने की एकमात्र कारण था अभ्यर्थियों द्वारा अलग-अलग राज्यों की काउंसिलिंग में हिस्सा लेना और सीटें रोककर (इंगेज) रखना। अंतिम राउंड तक अभ्यर्थी सीट नहीं छोड़ते थे। यही वजह है इस साल फर्स्ट राउंड में दाखिला लेना अनिवार्य होगा। अगर सीट छोड़नी है तो फिर से चॉइस फिलिंग करनी होगी। 
काउंसिलिंग पेटर्न भी बदला- 'नीट' 2018 10 मई को आयोजित होगी, जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट जारी कर दिए जाएगा। ऑल इंडिया कोटा की पहले चरण की काउंसिलिंग 12 से 24 जून, इसके अगले ही दिन 25 जून से राज्य कोटा सीट की काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी। यह 5 जुलाई तक चलेगी। कॉलेज में दाखिले के लिए 12-12 दिन का समय दिया गया है। 18 अगस्त तक सभी कोटा की काउंसिलिंग खत्म करनी हैं। 

वेबसाइट पर अपलोड होंगे नियम 
प्रवेश परीक्षा में बदलाव की कवायद केंद्र स्तर पर जारी है। आयु सीमा,अटैंप तय कर दिए गए हैं। इनके अलावा भी अभी निर्णय होने हैं, जिन पर सभी राज्यों से चर्चा हुई है। जल्द ही नियम वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे-डॉ. निर्मल वर्मा, उप संचालक एवं काउंसिलिंग प्रभारी, चिकित्सा शिक्षा संचालनालय।

from Dainik Jagran

Enquiry Form