+91 946-736-0600   |   Find us on:           

REGISTER   |    LOGIN

Latest News

कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली चावल

health Capsule

मार्केट में काफी लंबे समय से नकली चावल बिकने की बातें सामने आ रही हैं। कोई इन्हें प्लास्टिक से बना चावल कह रहा है तो कोई इन्हें चाइनीज राइस बता रहा है। हालांकि अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि ऐसा कोई चावल बनाया जा रहा है। आज हम कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप घर पर ही आसानी से समझ सकते हैं कि आप जो चावल खा रहे हैं, वे असली हैं या नकली।

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट (IARI) के जेनेटिक्स के हेड डॉ.एके सिंहसे बात की। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक का चावल बिकने जैसी बातों की सिर्फ अफवाह है। अभी तक यह सामने नहीं आया है कि प्लास्टिक के चावल कहीं बनाकर बेचे जा रहे हैं। पॉलिश्ड राइस जरूर बाजार में बेचे जाते हैं। फिर भी आम लोग चाहें तो वे खुद घर पर चेक कर सकते हैं कि जो चावल वे खा रहे हैं वे असली है या नकली। इसमें किसी बहुत बड़ी टेस्टिंग की जरूरी नहीं है।

प्लास्टिक से बना चावल पानी में डूबेगा नहीं...

यदि किसी चावल को प्लास्टिक से तैयार किया गया है। तो यह पानी में डूबेगा नहीं। वहीं यह गर्म होने पर पिघल जाएगा, जबकि असली चावल गर्म होने पिघलेगा नहीं। मार्केट में पॉलिश्ड राइस बेचे जाना आम है। पॉलिश्ड राइस में प्रोटीन, आयरन, जिंक कम हो जाता है। इस तरह के राइस में सिर्फ कार्बोहाड्रेट रह जाता है। आप सभी पोषक तत्व लेना चाहते हैं तो पॉलिश्ड के बजाए दूसरा राइस खरीद सकते हैं जैसे ब्राउन राइस।

from dainikbhaska

Enquiry Form